पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षाएं आज से तीन शिफ्टों में होगी परीक्षा, 133 केंद्र बनाए गए

196
Polytechnic entrance examinations will be conducted in three shifts from today, 133 centers have been set up
प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर 4 अंक दिए जाएंगे। उत्तर के चार विकल्पों में केवल एक विकल्प ही सही होगा।

लखनऊ। यूपी में पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश के लिए आज से प्रवेश परीक्षाएं शुरू हो रही है। इसके लिए पूरी तैयारी पहले ही की जा चुकी है। यूपी के 1,417 पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए मंगलवार से तीन शिफ्टों में प्रवेश परीक्षाएं होगी।

कोरोना वायरस के चलते पहली बार यह संयुक्त प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन कराई जा रही है। यह परीक्षाएं 4 सितंबर तक चलेगी। इसमें 3 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है। प्रवेश परीक्षा के लिए 41 जिलों में कुल 133 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। राजधानी लखनऊ में 23 केंद्रों पर करीब 40 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।

तीन शिफ्ट में होगी परीक्षा

पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा तीन शिफ्ट में होगी, पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12 बजे से और तीसरी शिफ्ट में शाम 4 बजे से परीक्षा होगी। तीनों शिफ्ट में ढाई घंटे का पेपर सॉल्व करना होगा। परीक्षार्थियों को दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा, ताकि स्क्रीनिंग से लेकर सीटिंग कक्ष तक पहुंचने में समस्या न हो।

इन चीजों को ले जाना प्रतिबंधित

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा की तारीख, समय और केंद्र का नाम अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र पर दिया गया है। परिषद की ओर से अभ्यर्थियों को सुझाव दिया गया है कि परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पहले केंद्र पर पहुंच जाए। अभ्यर्थियों को सीटिंग प्लान के हिसाब से अपने निर्धारित कक्ष में जाकर कंप्यूटर पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए लॉगइन करना होगा।

परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में केवल काले या नीले बॉल पेन ले सकेंगे।परीक्षा कक्ष में लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक केलकुलेटर या मोबाइल फोन लेकर आना पूर्णतया प्रतिबंधित है। परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र अवश्य लेकर आएं।प्रश्न पेपर एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगा, एक सवाल के कुल चार विकल्प होंगे। प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर पर 4 अंक दिए जाएंगे। उत्तर के चार विकल्पों में केवल एक विकल्प ही सही होगा। प्रति गलत उत्तर पर एक निगेटिव अंक दिया जाएगा।अभ्यर्थियों की मदद के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। इन हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here