क्या आपकों पता है बीएसएनल के सबसे अच्छे प्लान के बारे में नहीं तो जरूर पढ़ें यह खबर

158
Do you know about the best plan of BSNL if not, then definitely read this news
खास बात है कि बाकी कंपनियां इस कीमत पर आधी वैलिडिटी और डेटा दे पाते हैं।

नई दिल्ली। निजी कंपनियों पिछड़ रही सरकार टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने उपभोक्ताओं का खोया हुआ विश्वास पाने के लिए कमाल का आफर लेकर आया है। बीएसएनएल के कुछ प्लान तो ऐसे हैं, जो रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया जैसी प्राइवेट कंपनियों के पास तक नहीं है। बीएसएनएल के ऐसे ही एक प्लान के बारे में उपभोक्ताओं को बता रहे हैं, जो 6 महीने तक रोज 3 जीबी डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा देता है। खास बात है कि बाकी कंपनियां इस कीमत पर आधी वैलिडिटी और डेटा दे पाते हैं।

बीएसएनएल का 997 रुपये का प्लान

बीएसएनएल का 997 रुपये का प्लान 6 महीने की वैलिडिटी के साथ आता है। इसमें 180 दिन के लिए रोज 3 जीबी डेटा दिया जाता है। इस तरह ग्राहक कुल 540 जीबी डेटा का इस्तेमाल कर पाते हैं। प्लान में सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और रोज 100 SMS की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा ग्राहकों को पर्सनलाइज रिंग बैक टोन (PRBT) और लोकधुन कॉन्टेंट का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी दिया जाता है।

जन्माष्टमी पर करें ये उपाय, बदल जाएगी तकदीर

रिलायंस जियो का 999 रुपये का प्लान

रिलायंस जियो भी 999 रुपये के प्लान में रोज 3 जीबी डेटा ऑफर करती है। हालांकि जियो प्लान सिर्फ 84 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। यानी आपको अधिकतम 252 जीबी डेटा मिलता है। इसके साथ ही प्लान में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। प्लान में आपको रोज 100 मैसेज भेजने की सुविधा मिलती है। साथ ही, जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन फ्री में मिलता है। इस ​तरह देखा जाए तो जियो पर बीएसएनएल का प्लान भारी पड़ रहा है।

अन्य कंपनियों का यह है प्लान

भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के पास 999 रुपये कीमत में फिलहाल कोई प्लान नहीं है। एयरटेल पहले 998 रुपये का प्लान पेश करती थी। इसी तरह Vodafone Idea (Vi) भी पहले 999 रुपये का प्लान ऑफर किया करती थी। एयरटेल और वीआई दोनों अपने प्लान में सालभर के लिए 12 जीबी डेटा की सुविधा देती थी। एयरटेल के प्लान में 336 दिन और वोडाफोन आइडिया के प्लान में 365 दिन की वैलिडिटी मिलती थी। यानि यह कंपनियां भी बीएसएनएल को टक्कर देने में नाकामयाब है।

प्रचार-प्रसार न होने से हो रहा घाटा

बीएसएनएल के पास अच्छी कनेक्टिविटी और प्लान होने के बाद उपभोक्ता नहीं जुड़ पा रहे है। इसके पीछे का मुख्य कारण है कि बीएसएनएल के प्लान के बारे में उपभोक्ताओं को ज्यादा जानकारी नहीं है। प्राइवेट कंपनियों की तरह यहां प्रचार—प्रसार नहीं किया जा रहा है। इसलिए बीएसएनएल घाटे में जा रही है। यदि थोड़ा सा भी कंपनी के प्लान के बारे में उपभोक्ताओं को जानकारी दी जाए तो बीएसएनएल को फिर से उपभोक्ताओं की पहली पसंद बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here