प्रभु रामलला के दर्शन कर राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने उतारी आरती

170
President Ram Nath Kovind performed aarti after seeing Lord Ram Lalla
राम मंदिर निर्माण की प्रगति से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने अवगत कराया।

अयोध्या। भगवान श्रीराम का दर्शन करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द रविवार को पौराणिक रामनगरी अयोध्या की यात्रा की। वह लखनऊ से प्रेसीडेंशियल स्पेशल ट्रेन से अयोध्या पहुंचे। राष्ट्रपति के स्वागत के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ पहले से अयोध्या पहुंचे थे। अयोध्या में राष्ट्रपति का भव्य स्वागत आठ मंचों से किया गया।आपकों बता दें कि इससे पहले उन्होंने रामायण कान्क्लेव के शुभारंभ और हनुमागढ़ी में दर्शन व पूजन किया।

अयोध्या के लिए यह गर्व की बात है कि दूसरी बार है, देश के राष्ट्रपति अयोध्या आए हैं। वर्ष 1983 में तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह भी अयोध्या आए थे, जबकि वर्तमान राष्ट्रपति की यात्रा श्रीराम और रामनगरी की अस्मिता को राष्ट्र की अस्मिता से जोड़ कर देखी जा रही है।राष्ट्रपति ने हनुमान गढ़ी और राम मंदिर में रामलला पूजा-अर्चना करने के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द प्रथम महिला सविता कोविन्द के साथ विशेष ट्रेन से अयोध्या से लखनऊ के लिए रवाना हुए। शाम करीब छह बजे वह लखनऊ पहुंचे। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

हनुमागढ़ी में दर्शन पूजन करने के बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द श्रीराम जन्मभूमि परिसर पहुंचे। वहां उन्होंने रामलला के दर्शन किए। वैदिक मंत्रों के बीच उन्होंने पत्नी सविता कोविन्द के साथ प्रभु रामलला की आरती उतारी। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ व दोनों डिप्टी सीएम भी मौजूद रहे। रामलला के प्रधान पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने पूजा-अर्चना करवाई। राष्ट्रपति ने राम मंदिर का निर्माण कार्य भी देखा। राष्ट्रपति को राम मंदिर निर्माण की प्रगति से श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here