Friday, September 30, 2022
Homeउत्तर प्रदेशआगराफिरोजाबाद में डेंगू ने मचाई तबाही,एक दिन में आठ की मौत से...

फिरोजाबाद में डेंगू ने मचाई तबाही,एक दिन में आठ की मौत से दहशत, घर-घर पड़े है बीमार

फिरोजाबाद। यूपी के फिरोजाबाद जिले में इन दिनों वायरल फीवर के साथ ही डेंगू बुखार भयानक रूप अख्तिार कर चुका है। कोरोना के बाद डेूंग से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। फिरोजाबाद जिले में शुक्रवार को छह बच्चों और दो महिला सहित कुल आठ लोगों की मौत हो गई। डेंगू और बुखार से लगातार हो रही मौत के बाद लोग दहशत में आ गए हैं।आलम यह है कि हर घर में कोई न कोई बुखार से तप रहा है।

फिरोजाबाद में एक सप्ताह से डेंगू और वायरल बुखार का कहर बढ़ा है। एक सप्ताह में 20 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इसमें दो दिन में 12 से अधिक मौत का आंकड़ा पार कर चुका है। शुक्रवार को आठ लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम रहना, पीपल नगर, पुरानी आबादी रहना, संत नगर, इंद्रा नगर, गंगानगर, नगला विष्णु, खैरगढ़ के गांव नगला हरिया में वायरल के मरीजों की संख्या अधिक होने की खबर पर पहुंची। सीएमओ डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने इन क्षेत्रों का दौरा किया।

उन्होंने इन इलाकों में शिविर लगवाकर दवा का वितरण कराया। करीब छह सौ से अधिक मरीज इन कैंपों में देखे गए। जिले में आई आपदा के बाद नगर विधायक मनीष असीजा बुखार से प्रभावित इलाकों में लगातार निरीक्षण करके। मृतकों के घर जाकर परिजनों को ढांढस बधाया। कई मरीजों के आस पास गदंगी की समस्या का समाधान करा रहे है।

सीएमओ डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ का कहना है कि वायरल के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। मरीजों की मौत की जानकारी भी लगी है। जहां भी वायरल फैलने की सूचना मिल रही हैं, वहां हम टीमें भेजकर दवा का वितरण करा रहे हैं। 12 से ज्यादा टीमें हमारी फील्ड में लगी हैं। सीएचसी और पीएचसी पर भी टीमों को मुस्तैद कर दिया है।

डीएम चंद्र विजय सिंह का कहना है कि इन दिनों फिरोजाबाद में वायरल बुखार से 15 मौतों की जानकारी हुई है। साफ-सफाई के लिए नगर निगम और बीमार लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग से कैंप लगाने के निर्देश दिए हैं। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

यह डेंगू बुखार

डेंगू बुखार, जिसे आमतौर पर हड्डी तोड़ बुखार के रूप में भी जाना जाता है, एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो डेंगू वायरस के कारण होती है। यह तब होता है, जब वायरस वाला एडीज मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है। यह रोग मुख्य रूप से दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है

इसे भी पढ़ें…

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments