डाक विभाग में 4,000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन

676
Vacancy for more than 4,000 posts in postal department, apply soon
अनारक्षित, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस पुरुष और ट्रांसजेंडर पुरुष के लिए 100 रुपए आवेदन फीस होगी।

लखनऊ। प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए यह काम की खबर है। बेरोजगार युवाओं के लिए डाक विभाग में बंपर भर्ती निकली है। डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों के लिए यूपी परिमंडल में चार हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्रामीण डाक सेवकों की तैनाती ब्रांच पोस्ट मास्टर, सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के रूप में होगी। आपकों बता दें कि ब्रांच पोस्ट मास्टर का प्रतिमाह मानदेय 12 हजार से 14500 रुपए और सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर व डाक सेवक का मानदेय हर माह 10 से 12 हजार रुपए होगा। जबकि आयु 18 से 40 वर्ष होना चाहिए।

यह योग्यता जरूरी

इन पदों पर आवेदन के लिए आवेदकों को दसवीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही ग्रामीण डाक सेवक के लिए किसी भी कंप्यूटर संस्थान से 60 दिन का बेसिक कोर्स करना अनिवार्य होना चाहिए।इसके साथ ही उनको साइकिल चलाना आना चाहिए। अनारक्षित, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस पुरुष और ट्रांसजेंडर पुरुष के लिए 100 रुपए आवेदन फीस होगी। जबकि महिला, ट्रांसजेंडर महिला, एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए कोई फीस नही होगी। एक आवेदक ऑनलाइन अपने 20 पोस्ट के लिए आवेदन कर सकता है।

युवक को प्यार की मिली इतनी बड़ी सजा कि ताउम्र रखेगा याद, पढ़िए दिल दहलाने वाला मामला

हालांकि उनको इसके लिए वरियता देना होगा। ग्रामीण डाक सेवक के कई पदों पर चयन होने पर वरीयता के आधार पर नियुक्ति होगी। डाक विभाग पात्रों का चयन दसवीं में मिले अंकों की मेरिट के आधार पर करेगा। कई आवेदकों के समान अंक आने पर अधिक आयु वाले अभ्यर्थियों को वरीयता मिलेगी। चयन होने की सूचना डाक विभाग अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन पर एसएमएस और ईमेल से देगा। उनको ऑनलाइन आवेदन करते समय एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। जिससे वह कई पोस्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन ही उनको अपनी एप्पलीकेशन फीस देनी होगी।

इतने पदों की होगी भर्ती

ग्रामीण डाक सेवको की ब्रांच पोस्ट मास्टर, सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के पदों के लिए उत्तर प्रदेश में 4264 पदों की भर्ती की जाएगी। जिनमे अनारक्षित की 1988, ईडब्ल्यूएस की 299, ओबीसी की 1093, एससी की 797, एसटी की 34 और दिव्यांगता की ए, बी व सी श्रेणी की 53 पदों की भर्ती की जाएगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here