Thursday, September 29, 2022
Homeस्पोर्ट्सओलंपिक: गोल्ड से चुके रवि, रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बनकर...

ओलंपिक: गोल्ड से चुके रवि, रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बनकर लौटेंगे स्वदेश

स्पोर्ट्स डेस्क। टोक्यो में चल रहे ओलंपिक खेलों में भारतीय रेसलर रवि कुमार फाइलन मुकाबले में गोल्ड से चूक गए। दरलअसल रवि को कुश्ती के 57 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में दो बार के वर्ल्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव से हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। मैच की शुरुआत से ही युगुऐव ने रवि पर बढ़त बना ली। उन्होंने अपना स्कोर 2-0 के साथ आगे बढ़ाया। इसके बाद रवि ने वापसी करते हुए मुकाबला 2-2 से बराबर कर दिया, लेकिन पहला हाफ यानी तीन मिनट का खेल खत्म होने से पहले युगुऐव ने अपनी बढ़त दोगुनी कर ली।

फिर वापसी करते दूसरे हाफ में भी युगुऐव हावी रहे। पहले एक और फिर दो-दो अंक लेकर उन्होंने 7-4 से मैच अपने नाम कर लिया। मैच में रवि ने तीन बड़े दांव खेले, लेकिन युगुऐव के मजबूत डिफेंस ने उन्हें कामयाब नहीं होने दिया। इस तरह रवि ओलंपिक में स्वर्ण जीतने से चूक गए।आपकों बता दें कि युगुऐव रूस से आने वाले सर्वश्रेष्ठ पहलवानों में से एक माने जाते हैं।
इससे पहले चौथी वरीयता प्राप्त रवि दहिया ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम को चित करके फाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में रवि एक समय 8 पॉइंट से पीछे चल रहे थे। भारतीय खेल प्रेमी उम्मीदें हारने लगे थे, लेकिन आखिरी वक्त पर रवि ने कजाक पहलवान को चित कर मुकाबले से ही बाहर कर दिया। उन्हें विक्ट्री बाय फॉल नियम के तहत विजेता करार दिया गया था।

कुश्ती में भारत को अब तक 5 ओलंपिक मेडल

पहलवान सुशील कुमार ने भारत के लिए ओलंपिक में लगातार दो पदक जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। सुशील 2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 लंदन ओलंपिक में रजत पदक जीतकर ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। रवि से पहले भारत ने कुश्ती में पांच पदक जीते हैं। सुशील के अलावा योगेश्वर दत्त ने 2012 में कांस्य, साक्षी मलिक ने 2016 रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। केडी जाधव भारत के लिए ओलंपिक कुश्ती में पदक जीतने वाले पहले पहलवान थे। उन्होंने 1952 हेलसिंकी ओलंपिक में यह कारनामा किया था।रवि ने टोक्यो ओलिंपिक में भारत के लिए पांचवां मेडल जीता। उनके अलावा मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर, पीवी सिंधु ने बैडमिंटन, लवलिना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग और भारतीय पुरुष् टीम ने हॉकी में स्वर्ण पदक जीता है।

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments