आज एक साथ यूपी बोर्ड का इंटरमीडिएट और हाईस्कूल का आएगा रिजल्ट

597
Today UP Board's intermediate and high school results will come together
छात्र दोपहर साढ़े तीन बजे के बाद देख सकेंगे रिजल्ट। फोटो सांके​तिक

लखनऊ। कोरोना की वजह से इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पूरी नहीो सकीं थी। इसे बाद यूपी बोर्ड ने भी सीबीएससी की तरह पूर्व कक्षाओं में प्रर्दशन के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया।यूपी बोर्ड आज दोपहर साढ़े तीन बजे एक साथ इंटरमीडिएट और हाईस्कूल का रिजल्ट जारी करेगा। छात्र अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर देख पाएंगे। कोरोना के कारण यूपी बोर्ड बिना परीक्षा के पहली बार रिजल्ट घोषित कर रहा है। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार इस साल राज्य में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए 56 लाख 3 हजार 813 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि प्रदेश में कोरोना के चलते यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के पास किया जाना है।

ऐसे मिलेगा छात्रों को अंक

सीबीएससी की तरह ही यूपी बोर्ड भी पूर्व कक्षाओं के अंक के आधार पर छात्रों के अंक निर्धारित​ किए जाएंगे। इंटरमीडिएट के लिए हाईस्कूल के 50%, कक्षा 11 वार्षिक-अर्धवार्षिक परीक्षा के 40% और कक्षा 12 के प्री-बोर्ड रिजल्ट के 10% नंबरों को जोड़कर रिजल्ट तैयार किया है। इसी प्रकार हाईस्कूल के लिए कक्षा 9वीं के 50% और 10वीं में प्री-बोर्ड के 50 प्रतिशत अंक देकर पास करने की गाइडलाइन तैयार की है।

ऐसे देखें यूपी बोर्ड का रिजल्ट

यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट शनिवार को दोपहर बाद 3 बजकर 30 मिनट पर जारी होगा। रिजल्ट जानने के लिए स्टूडेंट्स upmsp.edu.in पर जाकर उस लिंक पर क्लिक करें जहां UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 लिखा हो। अपना रोल नंबर या पंजीकरण संख्या दर्ज करें। UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021 डाउनलोड करें। इसके अलावा छात्र इन वेबसाइटों के जरिए चेक कर सकेंगे रिजल्ट upmsp.edu.in और upresults.nic.in।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here