Thursday, September 29, 2022
Homeउत्तर प्रदेशअब प्रदेश में राशन की तरह पीओएस मशीन से मिलेगी शराब, जानिए...

अब प्रदेश में राशन की तरह पीओएस मशीन से मिलेगी शराब, जानिए यह होगा फायदा

लखनऊ। शराब में मिलावट एवं फर्जी तरीके से तैयार की गई शराब की बिक्री रोकने के लिए आबकारी विभाग नई व्यवस्था लागू करने जा रही है। इस व्यवस्था के तहत प्रदेश में दिल्ली की तरह शराब बिक्री के लिए पीओएस मशीन का उपयोग किया जा रहा है। जिस तरह राशन की पूरी डिटेल होती है ठीक वैसे ही शराब बिक्री की पूरी जानकारी ग्राहकों को जाएगी। आपकों बात दें कि अलीगढ़ में हुए जहरीली शराब कांड के बाद आबकारी विभाग शराब बिक्री की व्यवस्था में बदलाव की तैयारी कर रहा है,क्योंकि अलीगढ़ में ठेकेदार द्वारा नकली और जहरीली शराब बिकवाई थी, इसलिए अब नई व्यवस्था की जा रही है।

पीओएस मशीन से शराब खरीदने पर उपभोक्ता को उक्त शराब की बोतल पर बार कोड स्कैनर के जरिए सारी जानकारी मिल पाएगी जैसे शराब का निर्माण स्थल, सरकारी गोदाम से आवंटन का विवरण, फुटकर विक्रेता आदि की जानकारी होगी। बिना स्कैन बिक्री करने पर शराब के स्टॉक/बिक्री का मिलान गड़बड़ा जाएगा। ऐसे में दुकानदार का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

अलीगढ़ में बिकी थी नकली शराब

आपकों बता दें कि अलीगढ़ में मई के अंतिम सप्ताह में जहरीली शराब सरकारी ठेके से बेची गई थी, जिसे पीकर 109 लोगों की मौत हो गई थी। माफिया ने देसी शराब के नाम पर जहरीली शराब आबकारी की लाइसेंसी दुकानों से बिकवाई थी। इस कांड ने न सिर्फ अलीगढ़ बल्कि पूरे प्रदेश में हड़कंप मचाया था। आबकारी विभाग के कई अधिकारियों पर गाज गिरी थी।

इसकी जगह सिर्फ ट्रेटा पैक की बिक्री की अनुमति दी गई। अब शासन स्तर से यह तैयारी की जा रही है कि आगामी दिसंबर तक प्रदेश में पीओएस मशीन के जरिये शराब की बिक्री कराई जाए। इसके लिए सभी दुकानदारों को सूचित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब इस पर निर्णय होना है कि पीओएस मशीन दुकानदार को खरीदनी होगी या आबकारी विभाग उपलब्ध कराएगा।

इस विषय में अलीगढ़ के आबाकारी अधिकारी डॉ. सतीश चंद्र का कहना है कि मशीनों के जरिये शराब, बीयर की बिक्री कराने का प्लान तैयार हो रहा है। अलीगढ़ सहित यह पूरे प्रदेश में लागू होगा। यह व्यवस्था ठीक उसी प्रकार होगी, जैसे अभी तक मॉल आदि जगहों में किसी सामान की बिक्री की होती है।

ये होंगे फायदे

शराब बंदी के दिनों में नहीं हो सकेगी बिक्री।
तय मूल्य से अधिक नहीं वसूल सकेगा दुकानदार।
तय समय के बाद नहीं बिक सकेगी शराब।
नकली शराब की बिक्री पर लग जाएगा अंकुश।
एक दुकान का कोटा दूसरी दुकान पर नहीं बिक सकेगा।

इसे भी पढ़ें…

  1. चोरी के जेवरात खरीदने वाला व्यवसाई गिरफ्तार,कब्जे से चोरी के जेवर बरामद
  2. आफत की बारिश: कच्चा मकान गिरने से दबकर तीन लोगों की मौतआफत की बारिश: कच्चा मकान गिरने से दबकर तीन लोगों की मौत
  3. UPTET 2021: यूपी टीईटी (UPTET) 19 दिसंबर को कराने का प्रस्ताव

 

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments