Tuesday, October 4, 2022
Homeजॉब/एजुकेशनआज आएगा CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट,जानिए चेक करने का तरीका

आज आएगा CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट,जानिए चेक करने का तरीका

नईदिल्ली। सीबीएससी के छात्रों का इन्तजार खत्म हुआ। आज उनका परीखा परिणाम घोषित किया जाएगा। मालूम हो कि कोरोना वायरस की वजह से पूरी परीक्षाएं नहीं हो पाई थी, इसलिए परीक्षा परिणाम आने में परेशानी हुई थी। सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए 31 दिसंबर तक की सीमा तय की थी। इसके बाद बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का शुक्रवार दोपहर 2 बजे 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने का निर्णया लिया है। सस्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

बोर्ड के तय दिए गए क्राइटेरिया के अनुसार इस साल 12वीं का रिजल्ट 30:30:40 के फॉर्मूले पर तय किया गया है। मार्किंग स्कीम के मुताबिक 10वीं और 11वीं के 5 में से जिन 3 सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा स्कोर किया होगा, उन्हीं को रिजल्ट तैयार करने के लिए चुना जाएगा। वहीं, 12वीं के यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल एग्जाम में मिले अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा।
ऐसे चेक करें नतीजे

छात्र अपना परीक्षा प​रीणाम चेक करने के लिए सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं। होम पेज पर कक्षा 12वीं CBSE Results 2021 लिंक पर क्लिक करें।अब पोर्टल पर नया पेज खुलकर सामने आएग, यहां पर उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा। लॉगिन करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा। रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर हार्ड कॉपी रखें।रिजल्ट से पहले बोर्ड ने रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया है। यह लिंक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर एक्टिव हो चुकी है। कैंडिडेट्स इस पर अपने रोल नंबर देख सकते हैं। 10वीं के स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर पता करने के लिए अपने माता-पिता का नाम और अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।

ऐसे देखें 10वीं के लिए रोल नंबर

सबसे पहले रोल नंबर फाइंडर 2021 की लिंक पर जाएं।अब यहां कक्षा 12वीं का चयन करें।नई विंडो खुलने पर मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।आपका रोल नंबर स्क्रीन पर दिखेगा।डिजीलॉकर के जरिए मिलेगी मार्कशीट​​​​​​​इस साल भी स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स SMS के जरिए भेज दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। डिजीलॉकर मोबाइल ऐप गूगल प्ले या एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें…

अब प्रदेश में राशन की तरह पीओएस मशीन से मिलेगी शराब, जानिए यह होगा फायदा

UPTET 2021: यूपी टीईटी (UPTET) 19 दिसंबर को कराने का प्रस्ताव

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments