दिव्यांगों को अधिकार दिलाने में तकनीक और वैज्ञानिकों की अहम भूमिका : रवि पांडे

310
Technology and scientists play an important role in empowering the differently-abled: Ravi Pandey
डॉक्टर अखिलेश सिंह यादव ने दिव्यांग व्यक्तियों की तमाम शारीरिक कठिनाइयों का जिक्र किया ।

कानपुर। शारीरिक रूप से कमजोर लोग समाज में हमेशा हेय दृषि् से देखे जाते है, लेकिन भगवान ने दिव्यांगों को कुछ न कुछ विशेष गुण देता है, इसी बल पर वह अपना जीवन जीते है। इसके अलावा दिव्यांगों की सहायता के लिए कई सामाजिक संस्थाएं दिन रात मेहनत कर रही है। ऐसी ही दो सामाजिक संस्थाओं एबी फाउंडेशन और सक्षम के सहयोग से एक वेबिनार का आयोजन हुआ। इस वेबिनार में दिव्यांगों के जीवन को कैसे बेहतर बतानाया जाए इस पर वक्ताओं ने अपनी -अपनी राय दी। मुख्य रूप से वेबिनार में दिव्यांग जन के स्वास्थ्य एवं कानूनी अधिकार पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आईआईटी कानपुर के रिसर्च ऑफिसर श्री रवि पांडे ने आईटी कानपुर की ओर से दिव्यांगों के जीवन को बेहतर बनाने और उसके जीवन में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए बनाए गए विभिन्न उपकरणों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।वेबिनार के दूसरे स्पीकर वरिष्ठ अधिवक्ता एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्री अजय सिंह भदौरिया ने दिव्यांगों के लिए बनाए गए विभिन्न तरह के कानूनों पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही साथ उन्होंने इस बात की भी चर्चा की कि क्यों न वे लोग जो शारीरिक रूप से सेक्सुअल अक्षमता के शिकार हैं जिसके चलते उनका वैवाहिक जीवन असफल होता है और जिसकी परिणति तलाक में होती, क्यों न उन्हें भी दिव्यांग सूची में शामिल कर मासूम लड़कियों के जीवन को भी हम लोग बचा सके।

वेबिनार के तीसरे वक्ताडॉक्टर अखिलेश सिंह यादव ने दिव्यांग व्यक्तियों की तमाम शारीरिक कठिनाइयों का जिक्र किया । कार्यक्रम में सक्षम के संरक्षक डॉ शरद बाजपेई ने जहां संस्था की ओर से किए जाने वाले कार्यक्रमों का विस्तार से जिक्र किया वही सक्षम की डॉक्टर आरती दवे लाल चंदानी ने लोगों से संस्था के साथ जुड़ने की अपील की।।एबी फाउंडेशन के मार्गदर्शक श्री पदम पति शर्मा ने संस्था की ओर से आयोजित वेबिनारों के माध्यम से देश को जागरूक बनाने की कोशिशों पर प्रकाश डाला।इसके साथ ही साथ उन्होंने अपंग या विकलांग जैसे हीन भावना वाले संबोधनों को हटाकर सकारात्मक व गरिमा प्रदान करने वाले शब्द दिव्यांग को चलन में लाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया।

कार्यक्रम में एबी फाउंडेशन के ट्रस्टी एवं आर्थिक मामलों के जानकार सीए श्री चंद्र कांत मिश्रा ने विगत दो वर्षों के दौरान संस्था की ओर से किए गए प्रयासों की जानकारी दी। सक्षम संस्थान से जुड़ी सुश्री डॉक्टर अंजली दीक्षित ने वेबिनार में मॉडरेटर की भूमिका का सफल निर्वहन किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन ज्ञापन करते हुए कोलकाता के अधिवक्ता व समाजसेवी श्रीआनंद कुमार सिंह ने सक्षम तथा एबी फाउंडेशन को इस कार्यक्रम का संयुक्त रूप से सफल आयोजन करने के लिए बधाई दी तथा कार्यक्रम के सारे स्पीकर एवं श्रोताओं के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए उन्होंने आशा व्यक्त की कि भारत में दिव्यांग को एक बेहतर जीवन जीने की सुविधा प्राप्त हो तथा नए भारत के निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here