Sunday, September 25, 2022
Home​कानपुरवीरान हो रहे आजाद पार्क को संवारने हर रोज मोहल्ले वासी कर...

वीरान हो रहे आजाद पार्क को संवारने हर रोज मोहल्ले वासी कर रहे श्रमदान

कानपुर। कानपुर में निर्माण के बाद से ही देखरेख के अभाव में वीरान हो रहे पार्क की मोहल्ले वासियों की मेहनत से सूरत बदलने लगी है। हम बात कर रहे है कानपुर में नवनिर्मित आजाद पार्क की। मालूम हो ​कि कानपुर में गत वर्ष क्षेत्रीय पार्षद स्वर्गीय श्री विजय यादव की देखरेख में नगर निगम द्वारा आवास विकास-1 के सेक्टर-H, सत्यम विहार में मकान संख्या H- 269, H- 274 आदि के सामने स्थित पार्क का सुंदरीकरण कराया गया था। सितंबर माह में पार्षद की आकस्मिक मृत्यु के बाद पार्क के सुंदरीकरण के अधूरे कार्य पूरे नहीं हो सके तथा पार्क में झाड़ियां उगने लगी। पार्क के चारों तरफ रहने वाले मोहल्ले के लोग विगत 7-8 माह से पार्क की साफ-सफाई कर उसमें पेड़ एवं पौधे लगा रहे हैं तथा उनकी देखभाल कर रहे हैं।

इस माह की शुरुआत से लेकर अभी तक मोहल्ले के लोगों ने श्रमदान कर पार्क का समतलीकरण किया। पार्क के अंदर बनाए गए फुटपाथ के बाहर की तरफ हेज तैयार करने के लिए मनोकामनी के 100 पौधे लगाए। पार्क के अंदर चारों तरफ कोनों पर मयूरपंखी के पौधे लगाए। खाली पड़ी जगह में भी पौधे लगाए गए। मोहल्ले के लोगों के प्रस्ताव पर, महापौर के क्षेत्रीय प्रतिनिधि अनुराग तिवारी के अनुरोध पर महापौर द्वारा 5 जुलाई को पार्क का नाम “आजाद पार्क” रखा गया। मोहल्ले के लोगों की उपस्थिति में आजाद पार्क कमेटी के नेतृत्व में 23 जुलाई को पार्क का उद्घाटन एचबीटीयू के वरिष्ठ प्रोफेसर श्री ब्रजेश सिंह कटियार एवं सीएसए के वरिष्ठ प्रोफेसर (डॉ) मुनीष गंगवार द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

आजादी आंदोलन के योद्धा, महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। आजाद जयंती पर आयोजित सभा में आजादी आंदोलन में चंद्रशेखर आजाद द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर एवं उनके जीवन संघर्षों पर वक्ताओं द्वारा चर्चा की गई। पार्क के लोग पार्क की देखभाल से संबंधित कार्य दिन-प्रतिदिन कर रहे हैं। आजाद पार्क कमेटी की हुई मीटिंग में निर्णय लिया गया है कि आगामी 31 जुलाई को भारत के महान साहित्यकार, उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती के अवसर पर पार्क में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पार्क में राष्ट्रीय झंडा फहराए जाने का भी निर्णय लिया गया है।

इसे भी पढ़ें…

  1. मां के अवैध संबंध में बेटी बनी राजदार, कोई और जाने इसलिए पड़ोसी को मरवा दिया
  2. यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा का परिणाम 31 जुलाई तक : दिनेश शर्मा
  3. दिव्यांगों को अधिकार दिलाने में तकनीक और वैज्ञानिकों की अहम भूमिका : रवि पांडे
Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments