Thursday, September 29, 2022
Homeदेश-दुनियाअब कंपनियां छुट्टी का बहाना करके नहीं आगे बढ़ा पाएंगी सैलरी की...

अब कंपनियां छुट्टी का बहाना करके नहीं आगे बढ़ा पाएंगी सैलरी की तारीख

नई दिल्ली। देश में एक अगस्त से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ेगा। इन बदलावों में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा बैंक हॉलिडे पर सैलेरी का मिलना, सिलेंडर की नई कीमतें जारी होना, एटीएम से पैसे निकालना महंगा होना, नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस के नियमों में बदलाव, ICICI बैंक के ग्राहकों से जुड़े जैसे प्रमुख बदलाव शामिल हैं। इन बदलावों के बारे में आम लोगों का जानना जरूरी है।

अब छुट्टी के दिन भी आ जाएगी सैलरी

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, एक अगस्त 2021 से बल्क पेमेंट सिस्टम नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। अब तक यह सुविधा सप्ताह के कार्यदिवस में ही उपलब्ध थी। इससे छुट्टी के दिन भी खाते में सैलरी आ जाएगी। इससे नौकरी सुधा लोगों को यह फायदा होगा कि एक साथ कई छुट्टी पड़ने से सैलरी आने में विलंब नहीं होगा,वहीं कंपनियां भी छुट्टी का बहाना बनाकर सैलरी देने में विलंब नहीं करेंगी।

सिलेंडर की नई कीमतें

दूसरा बदलाव एक अगस्त से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो जाएगा। आपकों बता दें कि कंपनियां हर महीने की एक तारीख को ये बदलाव करती हैं। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं।

आरबीआई यह बदलाव कर सकता है

आरबीआई के नए नियम के अनुसार, ग्राहक अपने बैंक के ATM कार्ड से हर महीने पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके बाद निकासी पर चार्ज देना पड़ेगा। 1 अगस्त 2021 से कमर्शियल बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये करने की अनुमति होगी। आरबीआई ने बैंकों को अगले साल से नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए मुफ्त मासिक सीमा से अधिक शुल्क बढ़ाने की भी अनुमति दी है। आरबीआई ने यह भी कहा है कि मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर बैंक ग्राहकों को 1 जनवरी, 2022 से 20 रुपये के बजाय प्रति लेनदेन 21 रुपये का भुगतान करना होगा।

ICICI Bank से पैसे निकालना महंगा

इसी तरह ICICI Bank के ग्राहकों के लिए यह खबर जरूरी है। एक अगस्त से हर महीने चार बार खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इससे ज्यादा बार पैसे निकालने पर एक ट्रांजैक्शन के हिसाब से 150 रुपये देने पडेंगे। वैल्यू लिमिट (जमा+निका सी) में होम ब्रांच और नॉन होम ब्रांच दोनों ही ट्रांजैक्शन्स शामिल किए गए हैं।

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments